ऋषिकेश: लाल पाली बीट में कूड़ा निस्तारण केंद्र बनाए जाने के विरोध में ग्रामीण।

खबर शेयर करें -

एक सप्ताह के अंदर समस्या का समाधान न किए जाने पर शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल का घेराव किए जाने की दी चेतावनी

ऋषिकेश: गुमानीवाला स्थित अमित ग्राम शहीद स्मारक पर आयोजित ग्राम प्रधान गुमानीवाला दीपिका व्यास की अध्यक्षता में बैठक आहूत की गई। बैठक में वक्ताओं ने लाल पाली बीट में कूड़ा निस्तारण केंद्र बनाए जाने का एक स्वर से विरोध किया। और कहा कि यदि यहां पर ऋषिकेश हरिद्वार व आसपास के क्षेत्रों का कूड़ा डाला गया तो ग्रामीण एक स्वर से उसका विरोध करेंगे। वहीं कूड़ा हटाओ विरोधी संघर्ष समिति के वक्ताओं ने एक सप्ताह के अंदर समस्या का समाधान न किए जाने पर शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल का घेराव किए जाने की चेतावनी दी।

गैरतलब है कि नगर निगम ऋषिकेश क्षेत्र में गोविंद नगर में डाले जा रहे, कूड़ा निस्तारण केंद्र को राज्य सरकार द्वारा लाल बीट में स्थानांतरित किए जाने की तैयारी कर ली है। जिसमें बनाए गए कलस्टर के अंतर्गत नरेंद्र नगर, स्वर्ग आश्रम, डोईवाला ,ऋषिकेश का कूड़ा डाला जाना है। जिसे लेकर ग्रामीण प्रारंभ से ही इसका विरोध कर रहे हैं। जिसे लेकर ग्रामीणों ने चेतावनी दी कि यदि इस समस्या का समाधान एक हफ्ते में नहीं हुआ तो ग्रामीण कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद का घेराव करेंगे ।

वहीं बैठक में उपस्थित पूर्व जैव वैज्ञानिक विजय भट्ट ने कहा कि जिस स्थान पर कूड़ा डाला जाता है उस क्षेत्र का पर्यावरण प्रदूषित होता ही है साथ ही उसका पीने का पानी भी दूषित हो जाता है जो कि मनुष्य के जीवन के लिए भी खतरनाक बन जाता है। ऋषिकेश धार्मिक स्थल में गिना जाता है। यदि यहां भी लगातार कूड़ा डाला जाता रहा तो दिल्ली में बने कूड़े के पहाड़ों की तरह एक दिन धार्मिक नगरी भी तब्दील हो जाएगी। उन्होंने कहा कि घरों से निकलने वाले कूड़े को अलग-अलग कल ही एकत्रित किया जाना चाहिए।